Unlock 5.0 Guidelines In Hindi-क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा

Lockdown 5.0 Guidelines In Hindi

Unlock 5.0 Guidelines October 2020 in hindi :पुरे देश में नए नियम जारी हुए है .केद्रीय गृह मंत्रालय 30 सितम्बर 2020 Unlock 4.0 की अवधि समाप्त और Unlock 5.0 Guidelines शुरू आइये जानते है नए नियम क्या है क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा .

Lockdown Unlock 5 guideline
                  Lockdown Unlock 5 guidelines

अनलॉक 5 गाइडलाइन्स अक्टूबर में क्या खुल सकता है?

1-स्कूल,कॉलेज,शिक्षा संस्थान और कोचिंग संस्थान खोलना.स्कूलों और कोचिंग संस्थानो को फिर से खोलने के लिए राज्य व केंद्र शासित प्रदेश के सरकारों को तरीके से 15 अक्टूबर 2020 के बाद निर्णय लेने की छुट दी गई है .स्थिति के मूल्यांकन के आधार पर सबंधित स्कूल /संस्थान के साथ परामर्श में निर्णय लिया जायेगा जो कुछ शर्तो के अधीन होगा .

(i) ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा का पसंदीदा तरीका बना रहेगा और इसे प्रोत्साहित किया जायेगा.

(ii) जो स्कूल ऑनलाइन कक्षाए संचलित कर रहे है और कुछ छात्र शारीरिक रूप से स्कूल जाने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओ में भाग लेना पसंद करते है उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जा सकती है .

(iii) अभिभावकों की लिखित सहमति से ही छात्रों को स्कूलों /संस्थानों के जा सकते है .

(iv) उपस्थिति को लागू नहीं किया जाना चाहिए और माता-पिता,अभिभावकों की सहमति पर निर्भर होना चाहिए.

(v) स्कूलों/शिक्षा और साक्षरता विभाग(DoSEL),भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की जाने वाली SOP के आधार पर स्कूलों/संस्थानो को फिर से खोलने के लिए स्वास्थ्य/सुरक्षा सबंधी सावधानिया के बारे में राज्यों व केद्रशासित प्रदेशो को स्थानीय आवश्कताओ को ध्यान में रखा जायेगा.

(vi) जिन स्कूलों को खोलने की अनुमति है .उन राज्यों और केद्रशासित प्रदेशो के शिक्षा विभागों द्वारा जरी किये गए SOP के नियमो का पालन करना होगा.

(vii) उच्च शिक्षाविभाग(DHE),शिक्षा मंत्रालय के आकलन के आधार पर गृह मंत्रालय(MHA)के परामर्श से कॉलेज/उच्च शिक्षा संस्थानों के उदघाटन के समय निर्णय ले सकता है.ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग शिक्षण का पसंदीदा तरीका बनेगा और इसे प्रोत्साहित किया जायेगा.

2-खिलाडियों के प्रशिक्षण के लिए उपयोग करने के लिए स्विमिंग पुल खोलने की अनुमति दी जाएगी.जिसके लिए मानक सञ्चालन प्रक्रिया(SOP)युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा किया जायेगा.

3-सिनेमा/थियेटर/मल्टीप्लेक्स को उनकी बैठने की क्षमता का 50 % तक खोलने की अनुमति होगी जिसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा SOP जरी किया जाएगा.

4-मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों को खोलने की अनुमारी दी जाएगी जिसके लिए स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय(MoHFW) द्वारा SOP जारी किया जायेगा.

5-बिज़नेस टू बिज़नेस(B2B) प्रदर्शनियों को खोलने की अनुमति दी जाएगी,जिसके लिए वाणिज्य विभाग द्वारा SOP जारी किया जायेगा.

Unlock 5.0 Guidelines की पूरी जानकारी जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे –Pdflink

यह भी पड़े 

रंगीलो पहाड़ व्हाट्सप्प ग्रुप जुड़ने के लिए क्लिक करे – rangilopahad

Leave a Reply