पहाड़ों पर भारी बर्फबारी

             पहाड़ों पर भारी बर्फबारी

उत्तराखंड में गिर रही है बर्फ झूम उठे है पहाड़ भर गए पेड़ और ढक गए घर ,रास्ते हो गए लिपटे सफेद चादरों से। उत्तराखंड के कई पहाड़ी इलाको में हो रही है झमाझम बारिश और बर्फ और बढ़  गई है ठंड। करीब सुबह से हो रही है बर्फ़बारी और लोग बर्फ का आनंद ले रहे है।
हर जगह से हमारा पहाड़ बर्फ की सफ़ेद चादरों  से ढका हुआ है जिसका लोग सालो से करते है इंतजार,इस समय यह दृश्य  काफी लुभाता है। जहा हर जगह चारो और शान्त बस बर्फ ही बर्फ ऐसा लगता है पूरा हिमालय के दर्शन कर लिया।

snowfall pahad
पहाड़ो पर बर्फ़बारी

 

उत्तराखंड के मुख्य पर्यटन स्थल-best tourist places in uttarakhand

इस समय कहा कहा पर हो रही बर्फबारी

मौसम ने अपना रुख बदल लिया है हर जगह दिखा रहा है अपना असर नैनीताल ,देहरादून,उत्तरकाशी  और पिथौरागढ़ और चमोली ,अल्मोड़ा  और आदि जगहों में गिर रही है बर्फ और कई जगह हुए मोटर मार्ग बंद मौसम विभाग ने दिया है हाई अलर्ट हर जगह होरही है ठंड से मारमार।

बर्फ से ढके हुए

कैसे होती है बर्फ़बारी

सर्दियों के मौसम में बर्फ का गिरना
सफेद बर्फ की चादर

कोई बड़ी बात नहीं है जब मौसम अपना रुख बदलता है और जब सूरज की गर्मी की वजह से नदिया और तालाब , झीलों  का जल का  भाप बनकर उड़ता है और वातावरण में पहुँचता है और यह वाष्प आपस में इकट्ठे होकर कण के रूप में परिवर्तित होजाते है  और बादल का रूप लेते है  और  जैसे ही  आपस में टकराते है तो बारिश होती है  वातावरण से अधिक उचाई में जाते  वहा तापमान कम होने वातावण ठंडा होता है। जिससे बादल का तापमान निचे पहुंचने से वाष्प कण से बर्फ कणो में बदल जाते है और हवा इन बर्फ कणो का भार सहन नहीं  कर  पाती जिससे ये कण बादल के साथ निचे की ओर गिरने लगते है जब ये गिरते हे एक दूसरे से टकराके इनका  आकार बढ़ जाता है और यह हमारे पृथ्वी में आकर गिरते है तो हम उसे बर्फ़बारी कहते है।

न्याय के देवता “गोलू देवता” की कहानी

रंगीलो पहाड़ फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करे –rangilopahad
रंगीलो पहाड़ व्हाट्सप्प ग्रुप जुड़ने के लिए क्लिक करे – rangilopahad
रंगीलो पहाड़ इंस्टाग्राम में जुड़ने के लिए क्लिक करे- rangilopahad

 

 

Leave a Reply