Best Places In Ranikhet -रानीखेत के मुख्य पर्यटन स्थल स्वर्ग से कम नहीं

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल रानीखेत-वैसे तो हमारा उत्तराखंड यहां की स्वास्थ्यवर्धक जलवायु और हरी भरी पहाड़ियों वादियों के कारण खासा प्रसिद्ध है.इसी कारण तो शहरों से लोग पहाड़ों में घूमने और शुद्ध हवा का आनंद लेने के लिए आते हैं.उत्तराखंड का ऐसा ही एक सुंदर और खूबसूरत शहर है रानीखेत जो सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए आज ही नहीं इतिहास में भी अपनी पहचान बताता है और साथ ही वर्तमान में यह भारतीय सेना के कुमाऊं रेजिमेंट –kumaon regiment centre ranikhet  के मुख्यालय के लिए भी जाना जाता है.Best Places In Ranikhet के बारे में जानेंगे .

Kumaon Regiment ranikhet
Kumaon Regiment ranikhet

Ranikhet In Uttarakhand 

झूलादेव पर्वत श्रंखला पर स्थित यह नगरी अल्मोड़ा से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.पूरा रानीखेत शहर हरी भरी वादियों चीड़, देवदार,बांज और बलूत के पेड़ों से घिरा हुआ है.रानीखेत शहर यहां के तापमान से भी जाना जाता है.ठंड के दिनों में तो यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है लेकिन गर्मियों के दिनों यहां का तापमान मध्यम रहता है.ना ज्यादा ठंडा और ना ही ज्यादा गर्म.इसी लिए गर्मियों के समय हर वर्ष हजारों पर्यटक रानीखेत घूमने आते हैं और यहां की जलवायु का आनंद लेते हैं.

History Of Ranikhet

रानीखेत का इतिहास कैसे पड़ा रानीखेत नाम-कहा जाता है कि एक बार चंद वंश के एक राजा की रानी यहां से गुजर रही थीं.जिसका नाम जियारानी था.रानी को यह स्थान इतना पसंद आया कि उन्होंने यहीं अपना डेरा डाल दिया और कुछ दिनों तक यहीं रुकी रही. जहां पर वह रुकी थीं वहां पर एक खेत था इसी कारण तब से इस स्थान का नाम रानीखेत पड़ गया.उसके बाद अंग्रेजों को भी यह स्थान काफी पसंद आया और उन्होंने इसे एक हिल स्टेशन के रूप में विकसित किया और 1869 में यहां छावनी स्थापित की. वायसराय लार्ड मेयो को भी यह स्थान अति प्रिय था.अमेरिका के न्यायाधीश विलियम दोगल्स ने तो इसे विश्व का सर्वोत्तम हिल स्टेशन माना है.
कुछ लोग इस कहानी को कत्यूरी वंश के राजा सुधारदेव और उनकी रानी से भी जोड़ते हैं

Places To Visit Near Ranikhet

वैसे तो रानीखेत की हर एक जगह हर एक स्थल काफी खूबसूरत है.लेकिन यहां के कुछ स्थान भारत ही नहीं पूरे विश्व भर में भी प्रसिद्ध हैं

Golf Ground Ranikhet

गोल्फ के शौकीनों और गोल्फ प्लेयर्स के लिए रानीखेत में गोल्फ ग्राउंड का निर्माण भी किया गया है.यह कुमाऊं का एकमात्र गोल्फ ग्राउंड है.

golf ground ranikhet
golf ground ranikhet

Jhula devi mandir ranikhet

रानीखेत के पास ही मां दुर्गा का एक प्रसिद्ध मंदिर है जिसे झूला देवी मंदिर के नाम से जाना जाता है.कहा जाता है कि मां दुर्गा यहां आने वाले हर भक्त की मनोकामाना पूरी करती है.

Jhula devi temple
Jhula devi temple

Chaubatia Garden Ranikhet
रानीखेत 10 किलोमीटर की दूरी पर चौबटिया स्थित है.यहां सरकारी सेबों के बागान स्थित हैं.यह फल संरक्षण एवं शोध केंद्र भी है. यहां पर से हिमालय श्रृंखला का भी सुंदरतम दृश्य दिखाई देता है.
इसके अलावा यहां कुमाऊं रेजिमेंट का मुख्यालय,कामेश्वर मंदिर,हनुमान मंदिर,शिव मंदिर,कालिका मंदिर,भालू बांध, हैडा़खान मंदिर,ताड़ीखेत,रानी झील और भी कई देखने लायक जगहें हैं
इसके अलावा भी रानीखेत साहसिक खेलों के लिए भी काफी लोकप्रिय है
तो ऐसा ह रानीखेत शहर और ऐसी है रानीखेत शहर की खूबसूरती- Places In Ranikhet

देवभूमि उत्तराखंड के सबसे खुबसूरत स्थान जान ले 

2 thoughts on “Best Places In Ranikhet -रानीखेत के मुख्य पर्यटन स्थल स्वर्ग से कम नहीं”

  1. अस्सी के दशक में एनसीसी कैडेट्स कैम्प रानीखेत के मझखाली में मैंने एक सप्ताह से अधिक दिनों तक ट्रेनिंग ली थी। सुंदर और शांत परिवेश में एक सुखद अनुभूति हुई

Leave a Reply