उत्तराखंड की साक्षी राय ऐपड़ और मंडला आर्ट को मिलाकर कर रही है नए आर्ट का निर्माण

उत्तराखंड वैसे अपनी संस्कृति और रीति रिवाजों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है. इसके अलावा यह एक और चीज़ के लिए काफ़ी प्रसिद्ध है वो है यहां के बने हुए ऐपण.ऐपण(Aipan Art) वैसे तो घर की देहलीज़ मंदिरों या और जगहों पर बनाए जाते हैं लेकिन अब बदलते समय के अनुसार हमारे उत्तराखंड निवासी अब इसे एक नया रूप दे रहे हैं जो कि काफ़ी पसंद किया जा रहा है.इन्हीं में से एक है ऊधम सिंह नगर की रहने वाली साक्षी राय जो कि इस दिशा में काफ़ी अच्छा काम कर रही हैं.साक्षी राय ऊधम सिंह नगर के खटीमा की रहने वाली हैं और इस समय हमारे उत्तराखंड के ऐपण और प्रसिद्ध मंडला आर्ट को मिलाकर एक नए तरह के आर्ट का निर्माण कर रही हैं,जो कि काफ़ी आकर्षक नज़र आ रहा है और इसकी डिमांड भी लोगों में बड़ती ही जा रही है.

क्या है मंडला आर्ट (Mandala Art Design)

Mandala art by sakshi
Mandala art by sakshi

मंडला आर्ट एक ऐसा आर्ट है जिसमें सीमेट्री के साथ गोल डिज़ाइन बनाए जाते हैं.

कैसे किया ऐपण और मंडला आर्ट शुरू

साक्षी राय जी को बचपन से ही Drawingऔर Painting का काफ़ी ज़्यादा शौक था. और अपने घरों में वह जब भी मौका मिलता Drawing  बनाते रहती और तीज त्योहारों पर ऐपण भी बनाती रहती.जब कोरोना की वजह से सबकुछ बंद था तो इन्होंने घर में खाली बैठने से अच्छा कुछ नया करने की सोची और इसी समय इन्होंने मंडला आर्ट सीखा. इसके बाद मंडला आर्ट और ऐपण को एक साथ मिला दिया और एक नए तरह के आर्ट का निर्माण कर दिया. जो कि अब लोगों द्वारा काफ़ी पसंद किया जा रहा है.
इस काम में आप इनका सहयोग ज़रूर दें और इनका यह नए तरह का और अनूखा आर्ट खरीदें ताकि ये इस दिशा में और ज़्यादा मेहनत करें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक इनके आर्ट को पहुँचाए

खरीदने का माध्यम :- अगर आप इनके बने हुए आर्ट को खरीदना चाहते हो तो आप इन्हें ईमेल पर या इंस्टाग्राम पर मैसेज कर सकते हो और ओर्डर ले सकते हो
Email idmandala.bazar24@gmail.com
Instagram id  – mandalabysakshi

Aipan by Sakshi RaI
Aipan by Sakshi RaI
Aipan by Sakshi Ray
Aipan by Sakshi Rai

 

एक अवसर है उत्तराखंड की चीज़ों को आगे बढ़ाने का अपना साथ और सहयोग ज़रूर दें ,हमारा हमेशा आपका नई जानकारी देने का प्रयास रहता है साक्षी राय द्वारा नए ऐपण का डिजाईन और मंडला आर्ट काफी प्रसंसनीय है ,रंगीलो पहाड़ की और से शुभकामनाये . अगर आपके आस पास भी इस प्रकार समाज में अच्छा कार्य कर रहे है हमें आप भेज सकते है .
जय देवभूमि उत्तराखंड

यह भी पड़ेUttarakhand New Vacancy 2020-लेखा लिपिक और समूह ग के पदों में करे आवेदन

रंगीलो पहाड़ व्हाट्सप्प ग्रुप जुड़ने के लिए क्लिक करे – rangilopahad

2 thoughts on “उत्तराखंड की साक्षी राय ऐपड़ और मंडला आर्ट को मिलाकर कर रही है नए आर्ट का निर्माण”

Leave a Reply