Kargil Vijay Diwas 2020 :कारगिल विजय दिवस क्यों मनाया जाता है

कारगिल विजय युद्ध 26 जुलाई को हर साल मनाया जाता है कुछ खास बाते

kargil vijay diwas
kargil vijay diwas 2020

क्या आप जानते है  Kargil Vijay Diwas के बारे में आज हर कोई उन वीर शहीदो को याद करता है .जिन्होंने इस देश के लिए अपनी जान कुर्बान की है .सभी वीर सपूतो को शत-शत नमन है.

कारगिल विजय दिवस क्यों मनाया जाता है:21th Kargil Vijay Diwas

Kargil War को आज पुरे 21 साल पुरे हो रहे है .आज ही के दिन 26 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध (Kargil War ) में भारत को विजय प्राप्त मिली थी .इस युद्ध में शहीद हुए जवानों के याद में हर साल भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है .

कारगिल युद्ध क्या है किसके साथ हुआ

कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के मई के महीने कश्मीर में कारगिल जिले से प्रारम्भ हुआ .इस युद्ध का प्रमुख कारण यह रहा भारत और पाकिस्तान की वास्तविक नियंत्रण रेखा के भीतर प्रवेश कर महत्वपूर्ण पहाड़ी चोटियों पर कब्ज़ा करना . सियाचिन –गलेशियर पर भारत की स्थिति को कमजोर करना और बड़ी संख्या में पाकिस्तानी सेनिको व पाक आतंकवादियो का कारगिल की पहाडियों पर कब्ज़ा करना .ऐसे कई प्रमुख कारण रहे .

जिसके बाद भारतीय सेना ने उनके खिलाफ “ऑपरेशन विजय”अभियान चलाया और ऑपरेशन विजय 8 मई से शुरू होकर 26 जुलाई तक चला था .भारतीय जाबाज सेना ने उन्हें मुहतोड़ जवाब दिया और उन्हें मार भगाया था .

इस युद्ध में हमारे लगभग 527 जवान शहीद और 1300 से उप्पर जवान घायल हुए .इन शहीद जवानों ने अपना बलिदान दिया है वो युगों-युगों तक याद रहेगा .इसे भारत के वीर सपूतो को शत-शत नमन है .

हमने आपको बताने का प्रयास किया है Kargil Vijay Diwas के बारे में .जय हिन्द ,जय जवान ,जय भारत ,वीर जवान अमर रहे

Badrinath Temple History और कैसे पड़ा नाम बद्रीनाथ

रंगीलो पहाड़ व्हाट्सप्प ग्रुप जुड़ने के लिए क्लिक करे – rangilopahad

Leave a Reply

%d bloggers like this: