योग दिवस :अंतराष्ट्रिय योग दिवस की शुभकामनाए

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है क्योंकि 21 जून वर्ष का सबसे बड़ा दिन भी है और योग भी मनुष्य की दीर्घायु के लिए किया जाता है. यह भी एक कारण है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून

 अंतराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाए

अंतराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाए

को ही मनाया जाता है.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत 21 जून 2015 को हुई.जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने एक भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा कि “योग हमारे देश की प्राचीन धरोहर है. इससे हमारा दिमाग और शरीर स्वस्थ रहता है. हमारी बदलती जीवन शैली और बदलती जलवायु से निपटने में मदद कर सकता है.”
इसके बाद से ही संयुक्त राष्ट्र महासंघ ने 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया. पहला योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया. जिसमें भारत में दिल्ली राजपथ में करीब 36000 लोगों ने एक साथ योग किया. इसके बाद यह हर वर्ष मनाया जाता है.योग करने से कई बीमारियाँ दूर होती हैं और साथ ही यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. जैसा कि इस वक्त कोरोना का प्रकोप चल रहा है जिससे बचने के लिए हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का अच्छा होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि जिन लोगों कि रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है उन पर इसका असर काफ़ी कम हो रहा है और वो लोग जल्दी ठीक भी हो रहे हैं. साथ ही योग मोटापा कम करने में भी काफ़ी कारगर साबित होता है. हमारी बदलती जीवन शैली और भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाते. जिससे हमें आए दिन बीमारियाँ होती रहती हैं. इनसे बचने के लिए भी योग करना हमारे लिए बेहद जरूरी है. रोज़ अपनी दिनचर्या में से 10 से 15 मिनट निकालकर योग ज़रूर करें.

 

उत्तराखंड डाक विभाग भर्ती 2020 :Postal Circle Recruitment 10th Pass

करो योग और रहो निरोग
उम्मीद है आपको यह आर्टिकल ज़रूर पसंद आया होगा. अगर अच्छा लगे तो ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक शैयर ज़रूर करें
जय देवभूमि
जय उत्तराखंड
धन्यवाद

रंगीलो पहाड़ फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करे –rangilopahad
रंगीलो पहाड़ व्हाट्सप्प ग्रुप जुड़ने के लिए क्लिक करे – rangilopahad
रंगीलो पहाड़ इंस्टाग्राम में जुड़ने के लिए क्लिक करे- rangilopahad

Leave a Reply