Bageshwar :रिटायर्ड फौजी के जज्बे को सलाम, पहाड़ के युवाओं को सेना के लिए तैयार कर रहे

फौजी कभी रिटायर नहीं होता ,जब जज्बा हो देश की सेवा:Bageshwar Free Army Training

एक फौजी कभी रिटायर नहीं होता जब जज्बा हो देश की सेवा में हमेशा आगे खड़ा रहता है .जी हा दोस्तो आज हम बात करने वाले है एक ऐसे फौजी की जिसने रिटायर्मेंट के बाद कुछ ऐसा कर दिखा दिया है .भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना हर युवाओ का होता है .आज ऐसे ही फौजी के बारे में बताने जा रहे है जिसने रिटायमेंट होने के बाद युवाओ को सेना में भर्ती में होने के लिए दे रहे है नि-शुल्क ट्रेनिंग .

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में रहने वाले रुनीखेत निवासी पूर्व कैप्टन नारायण सिंह उन्युणी जिनकी तीन साल की मेहनत से 17 से अधिक युवा हो चुके है सेना में भर्ती .केप्टन नारायण जी की यह सोच वाकई काबिलेतारीफ है . उत्तराखंड को देवभूमि के साथ वीरो की भूमि कहा जाता है .

जहा हर एक युवा का सपना रहता है की वह भारतीय सेना में शामिल हो जाये .मगर कहते है न अगर सही दिशा में अगर कोई चलना सिखा दे तो रास्ता अपने आप बन जाता है .केप्टन अपने मुहीम में नशे की गिरफ्त में युवाओ को इस लत से मुक्त करा के देश सेवा में जोड़ने का काम कर रहे है .

केप्टन नारायण सिंह के बारे में और उपाधि

हम आपको बता दे केप्टन नारायण सिंह कुमाऊँ रेजिमेंट तेनात सूबेदार मेजर नारायण सिंह रिटायर के वक्त सेना ने ऑनरी केप्टन की उपाधि से नवाजा है .

उन्होंने युवाओ को देश सेवा का जज्बा भरने के लीये गाँव में ही एक युवक को लेकर अपने ही पंचायत में घाटबंगड़ ,रुनिखेत मैदान में निशुल्क ट्रेनिंग की शुरुआत कर दी .कुछ ही महीनो में एनी जगहों से युवा हल्द्वानी ,सोमेश्वर ,कपकोट ,आसपास के क्षेत्रो में युवा उनके पास ट्रेनिंग के लिए आने शुरू हो गए .

और बताया गया कुछ लोगो ने उनकी मदत की बारिश में बचने के लिए जिला पंचायत नविन परिहार ने भी व्यायामशाला बना दी है .

Uttarkahand Dailly Current Affairs 2020:

फिजिकल प्रोग्रेस टेस्ट

परिक्षण प्राप्त कर चुके युवा बताते है सेना में भर्ती में जाने को जो मानक बने है उन सारे मानको को वह निशुल्क ट्रेनिंग दे रहे है .

अगर आपको भी सेना में भर्ती की ट्रेनिंग की आवश्यकता है जो आप जरुर यहाँ जाये और कर अपने सपनो का सकार .केप्टन नारायण सिंह जी के इस जज्बे को दिल से सलाम और उनकी यहाँ मुहीम सफल हो .इस पोस्ट को अधिक शेयर करे ताकि उन सभी युवाओ की मदत हो सके .जय हिन्द ,जय भारत –टीम रंगीलो पहाड़

रंगीलो पहाड़ व्हाट्सप्प ग्रुप जुड़ने के लिए क्लिक करे – rangilopahad

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: