एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना क्या है?24 राज्यों में हुई लागू आवेदन कैसे करे

एक देश एक राशन कार्ड योजना,देश के गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को सरकार काफी समय पहले से राशन देते आ रही है.अभी तक सभी  परिवारों में राशन का वितरण उनके राशन कार्ड के आधार पर स्थानीय कंट्रोल की दुकानों से किया जाता है.लेकिन इसमें काफी समय से पहले एक कमी चलते आ रही है.अगर कोई परिवार एक स्थान  से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होता है. तो वह उस जगह पर अपने पुराने राशन कार्ड से राशन नहीं ले सकता था.जिस कारण काफी लोग राशन कार्ड से मिलने वाले राशन से वंचित रह जाते थे.इसका सबसे बड़ा प्रभाव उन गरीब वर्ग के लोगों को पड़ता था जो सरकारी राशन पर ही निर्भर रहते थे.इसी कमी को दूर करने के लिए सरकार ने एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का शुभारंभ किया है.एक जगह से दूसरे जगह सिफ्ट होने वाले लोगों को जो सरकारी  राशन से वंचित रहे हैं उनको भी राशन का लाभ देना यही एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का उद्देश्य है.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना क्या है?

एकल राष्ट्र एकल देश योजना

 

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में सबसे पहले उन सभी राशन कार्डों को ऑनलाइन करना है जो अभी तक ऑनलाइन नहीं हो पाए हैं उसके बाद उन सभी कार्ड धारकों को पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रदान करना है.यानी आप अगर एक स्थान से दूसरे स्थान पर रहने के लिए चले जाते हो तो आपको बार बार राशन कार्ड बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी.आप एक ही राशन कार्ड से देश की किसी भी कंट्रोल की दुकान से राशन का लाभ उठा पाएंगे.एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत सन 2019  में की गई थी.शुरू में केवल चार राज्यों को इस योजना से जोड़ा गया था.इसका लक्ष्य 1जून 2020 तक पूरे देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाना था.लेकिन कोविड 19 के कारण 1जून 2020 तक 20 राज्य ही एक देश एक राशन कार्ड योजना से जुड़ पाए.अब उम्मीद है कि मार्च 2021 तक सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना से लाभान्वित होंगे.

उत्तराखंड में कब लागू होगी एक देश एक राशन कार्ड योजना

भले ही यह योजना इस समय देश के अधिकतर राज्यों में लागू हो चुकी है लेकिन उत्तराखंड में ek rashtra ek ration card yojana उत्तराखंड में अभी नहीं हो पाई है.अब 9 नवंबर 2020 को राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर इसे राज्य में लागू किया जा रहा है.अब उत्तराखंड के परिवारों को भी एक देश एक राशन कार्ड का लाभ मिल पाएगा.

एक देश एक राशन कार्ड कैसे बनेगा?

एक देश एक राशन कार्ड बनाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.इस योजना के तहत सबसे पहले मुख्यमंत्री खुद स्मार्ट राशन कार्ड का शुभारंभ करेंगे.इस कार्ड को परिवार के सभी यूनिटों के आधार से लिंक किया जाएगा.उसके बाद वो  देश के किसी भी कोने से किसी भी कंट्रोल की दुकान से राशन का लाभ उठा पाएंगे.

Ek rashtra ek ration card yojana के लाभ

1.इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब  कोई भी गरीब देश के किसी भी कोने से सस्ते राशन का लाभ उठा सकेगा.

 

2. एक देश एक राशन कार्ड योजना के शुरू होने से राशन कार्ड वितरण में होने वाली धांधली से भी छुटकारा मिलेगा और राशन वितरण का कार्य सही ढंग से हो सकेगा.

 

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना हेल्पलाइन नंबर

किसी भी सहायता और राशन कार्ड में होने वाली किसी भी परेशानी के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 14445 भी जारी किया है.ये एक टॉल फ़्री नंबर है इसमें आप एक देश एक राशन कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी ले सकते हैं अगला अगर कोई शिकायत है तो उसे भी दर्ज करवा सकते हैं.

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के बारे में आपको सभी जानकारी मिल गयी होगी आवेदन कैसे करे आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा इस लिंक पर क्लिक करे

यह भी पड़े 

रंगीलो पहाड़ व्हाट्सप्प ग्रुप जुड़ने के लिए क्लिक करे – rangilopahad


 

Leave a Reply