उत्तराखंड की कंचन जदली अपनी चित्रकला से उत्तराखंड की संस्कृति को दे रही है एक नया रूप

चित्रकला का एक नया रूप फिर देखने को मिल रहा है उत्तराखंड की पौड़ी गढ़वाल जिले की निवासी कंचन जदली जी अपनी चित्रकला से उत्तराखंड की संस्कृति को दे रही है एक नया रूप बचपन से ही कला में रूचि होने के साथ आज अपने सरल कार्टून की मदत से अपने पहाड़ो से जुडी जानकारी को आगे बढाने का प्रयाश कर रही है .

cartoon painting
                कार्टून चित्रकला – कंचन जदली जी द्वारा 

मेरा नाम कंचन जदली -kanchan Jadli है, मैं पौड़ी  गढ़वाल के लाँसडॉन ज़िले से हूँ। मैं एक चित्रकार हूँ और मेरी पढ़ाई gov college of arts, Chandigarh से हुई है। बचपन पहाड़ों में बिताने के कारण पहाड़ों से बहुत लगाव होता है। पहाड़ों के लिए अपने प्यार को मैं अपनी कला के द्वारा दर्शाती हूँ। मैं चाहती हूँ कि सरल cartoon की मदद से मैं उत्तराखंड की संस्कृति को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचा सकूँ। uttarakhand से जुड़े topics जैसे ख़ान-पान, पर्यटक स्थल, पहनावा, भाषा, लोक-गीत, कलाकार, इतिहास को मैं cover करने की कोशिश करती हूँ। पलायन के कारण बहुत सारे पहाड़ी उत्तराखंड से बाहर जाकर बसे हुए हैं, जिसकी कारण social media पहाड़ियों को जोड़ कर रखने का एक ज़रूरी माध्यम बन गया है।Social media एक अच्छा माध्यम है अपने पहाड़ की संस्कृति को फैलाने का और इसकी मदद से मैं सभी पहाड़ियों को जोड़ना चाहती हूँ। 

लाटि का अर्थ कमाऊनी और गड़वाली भाषा में नादान (silly) लड़की है। लाटि lati एक सरल सा पहाड़ी किरदार है जिसमें हर पहाड़ी खुद को देख सके। lati art के माध्यम से में हमारे पहाड़ों की संस्कृति को सरल ढंग से ज़्यादा लोगों तक पहचाना चाहती हूँ।

कार्टून चित्रकला
       कार्टून चित्रकला

रंगीलो पहाड़ की टीम ओर से आपके इस कार्य के लिए शुभकामनाये आगे बड़ते रहे धन्यवाद –

कार्टून चित्रकला खरीदने का माध्यम निचे दिए लिंक से ले सकते है 

Facebook- https://m.facebook.com/uttarakhandiart/
Instagram- https://instagram.com/lati.art_?igshid=up2i9s1vsq2y
Twitter- https://mobile.twitter.com/art_lati

Uttarakhand Exam Practice Set in HIndi

Leave a Reply